जानिए ईपीएफ राशि को ऑनलाइन कैसे निकालें

0
331

पीएफ राशि को वापिस लेना अब चने चबाने जैसा नहीं है! अब आप बहुत ही आसानी से कुछ ही घंटो में ऑनलाइन EPF वापिस ले सकते हैं! पहले पीएफ की राशि लेने में बहुत समय लगता था, कई बार तो कुछ दिनों के समय से, हफ़्तों और हफ़्तों से लेकर महीनों तक का समय लग जाता था!

परन्तु अब ऐसा नहीं है! अब सरकार ने आपको पीएफ की राशि ऑनलाइन उपलब्ध करवाने की सुविधा प्रदान कर दी है!  ईपीएफ राशि

आपको ईपीएफ की राशि लेने के लिए ऑनलाइन EPF Withdrawal फॉर्म भरना होगा! अब आप आसानी से केवल अपना आधार नंबर अपने UAN  से लिंक करवाने पर ईपीएफ से जुडी कोई भी जानकारी एवं सुविधा घर बैठे ही प्राप्त करने में सक्षम हैं!

इंटरनेट के माध्यम से आप केवल अपना आंशिक या पूरा पीएफ निकाल सकते हैं, अपितु यह पेंशन सुविधा को स्वयं ही घर बैठे जारी कर सकते हैं! इन सारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको UAN मेंबर पोर्टल पर जाना होगा! आईये जानते हैं की आप कैसे ईपीएफ निकालने की इस सुविधा का घर बैठे ही लाभ उठा सकते हैं!

ईपीएफ को ऑनलाइन निकालना नेटबैंकिंग की तरह बहुत ही आसान है! आप यह प्रक्रिया अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर UAN पोर्टल खोलकर कर सकते हैं! केवल निर्देशानुसार दी गयी जानकारी को भरिये और कुछ ही मिनटों में पीएफ का पैसा अपने अकाउंट में पाईये!

EPF की राशि निकालने के लिए फार्म भरने के निर्देश निम्न प्रकार से हैं:

इंटरनेट की मदद से UAN पोर्टल को अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर खोलिये! आप यह पोर्टल खोलने के लिए निम्न लिंक  EPF Official website का प्रयोग कर सकते हैं: https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

अब आपको अपना UAN नंबर एवं पासवर्ड सम्बंधित जगह पर भरके लॉगिन करना है! यदि कोई व्यक्ति अपना पासवर्ड भूल गया है तो वह इसे रिसेट करने के लिए अपने UAN अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP नंबर मैसेज के रूप में मंगवा सकता है!

इसके पश्चात् आपको यह सुनिश्चित करना है की आपका आधार नंबर आपके UAN से लिंक्ड है या नहीं? इसके लिए अपना KYC स्टेटस चेक करिये! ऐसा करने के लिए Manage बटन पर क्लिक करें > KYC बटन पर क्लिक करें! यह प्रक्रिया पूरी होने पर कुछ ही मिनटों में सारी सेवाएं आपको उपलब्ध हो जाएंगी!

इसके पश्चात UAN के डैशबोर्ड पे जाकर Online Services के ऑप्शन पर क्लिक करें! ऐसा करने पर आपके सामने कई विकल्प नामांकित होंगे जैसे EPF क्लेम करने का, KYC डिटेल्स जानने का, नॉमिनी बदलने का आदि! यहाँ से अपनी जरुरत के अनुसार विकल्प का चयन करें और आगे बढ़ें! आप यही से अगर चाहें तो अपना UAN कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं एवं अपना सर्विस इतिहास भी जान सकते हैं!

अब क्लेम की ऑप्शन का चयन करें!

इसके पश्चात् आपको यहाँ अपना आधार नंबर प्रमाणित करना आवश्यक है!

इन सब स्टेप्स का अनुसरण करके आप आसानी से अपनी EPF राशि निकलवा सकते हैं! ऑनलाइन EPF निकलवाने से आपको पीएफ ऑफिसर या एच आर डिपार्टमेंट के नखरे नहीं झेलने पड़ेंगे एवं किसी भी प्रकार की मैन्युअल दखलंदाज़ी को नहीं सहना पड़ेगा!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of