हमें क्यों करना चाहिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल? जानिये 5 महत्वपूर्ण फ़ायदे

0
1405

क्या आप ऐसा सोचते हैं कि आपकी वार्षिक आय पर लगने वाले इनकम टैक्स का फ़ायदा सिर्फ सरकार को है? अगर ऐसा है तो हम आपको बता दें कि ये मात्र एक भ्रम के सिवाय और कुछ भी नहीं है! इनकम टैक्स भले ही आपकी जेब हल्की कर देता है, लेकिन इसका जितना फ़ायदा सरकार को होता है उतना ही आपको भी होता है! जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा है! आईटीआर दाखिल करने के बहुत फ़ायदे होते हैं जो सीधे तौर से तो नहीं, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से आपकी कई जगह सहायता कर सकते है! तो आइये जानें इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के 5 महत्तवपूर्ण फ़ायदे:

benefits of filing income tax return Hindi

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के महत्तवपूर्ण फ़ायदे

लोन्स

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल के बाद व्यक्तिगत रूप से बहुत फ़ायदा मिलता है! लोन लेते समय बैंक आपसे तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न मांगते हैं! इसी से बैंक आपकी लोन चुकाने की क्षमता का आंकलन करते हैं! उदाहरण के लिये, अगर आप किसी भी दुपहिया गाड़ी खरीदने के लिये बैंक से उधार लेना चाहते हैं, तो देश के सभी प्रमुख बैंक इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी जरूर माँगते हैं! और अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न ही नहीं करते हैं, तो आप अपनी दुपहिया गाड़ी खरीदने के लिये बैंक से ऋण नहीं ले पायेंगे! इसीलिए, इनकम टैक्स रिटर्न अति अनिवार्य है!

कैपिटल लॉस को कैरी फॉरवर्ड करने के लिए

यदि कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करता है, तो वह शॉर्ट टर्म अथवा लॉन्ग टर्म – किसी में भी कैपिटल लॉस को कैरी फॉरवर्ड करने के अयोग्य होता है! उदाहरणार्थ, अगर आपने कोई शेयर खरीदा है और 8 साल लगातार उसमें फ़ायदा मिलने के बाद अगले साल नुकसान हो जाता है, तो आप आईटीआर के जरिये इसे कैरी फॉरवर्ड कर सकते हैं! हालांकि एक बात का ध्यान रखें कि लॉन्ग टर्म कैपिटल लॉस सिर्फ और सिर्फ लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के साथ ही एड़जस्ट होगा! जबकि शॉर्ट टर्म कैपिटल लॉस शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों के साथ एड़जस्ट हो सकता है!

वीसा प्रोसेसिंग

अगर आप विदेश घूमने जा रहे हैं, तो वीसा प्रोसेसिंग के लिये भी इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी अति आवश्यक होती है! वीसा के लिये लागू करने के दौरान कई एम्बेसिस निवेदकों से पिछले 3 सालों की आईटीआर रिसीविंग मांगी जाती है! मुख्य तौर पर ये तब मांगी जाती है जब आप यूरोप, अमेरिका, ब्रिटेन, और कनाडा के लिए वीसा अप्लाई करते हैं! इसीलिए, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना बहुत फ़ादेमंद है!

ऊँचा जीवन बीमा खरीदना

यदि आप 50 लाख या 1 करोड़ का जीवन बीमा करवाते हैं, तो ये सभी बीमा आपके आईटीआर दस्तावेज़ों के हिसाब से ही मिल पाएंगे! जीवन बीमा कंपनियां इनकम टैक्स रिटर्न देखकर ही आपकी वार्षिक आय की जांच करती है!

गवर्नमेंट टेंडर

विशेषज्ञों के मुताबिक़ अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करने की योजना बनाते हैं और गवर्नमेंट टेंडर भरना चाहते हैं, तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी की जरूरत पड़ेगी! गवर्नमेंट टेंडर के लिये आपसे पिछले 5 सालों की आईटीआर प्रति मांगी जाती है! सरकार यह देखती है की आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of