डीडीए हाउसिंग स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें

0
431

अपने मुख्यालय में फ्लैट खरीदारों की लंबी कतारों को कम करने के लिए डीडीए ने हाउसिंग स्कीम का आवेदन करने की विधि को ऑनलाइन करने की योजना बनाई है! आइए जानते हैं की DDA आवास योजना के तहत एक फ्लैट के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं !

यदि  आप डीडीए योजना में भाग लेना चाहते हैं, तो आप डीडीए आवास योजना के आवेदन पत्र को दो तरीकों से भर सकते हैंऑनलाइन और ऑफलाइन

dda housing scheme

ऑफलाइन:

ऑफलाइन मोड के द्वारा आवेदन करने वाले व्यक्ति आवेदन पत्र एवं ब्रोशर, DDA बिक्री काउंटर विकास सदन, नयी दिल्ली या फिर निम्नलिखित बैंकों से ले सकते है ! बैंकों की सूची में ICICI, SBI एवं AXIS बैंक शामिल हैं ! DDA वेबसाइट के अनुसार आप कुछ अन्य बैंकों में भी DDA फॉर्म की खरीद भौतिक रूप में कर सकते हैं, जिनमें Central bank of India, IDBI bank, HDFC bank, Kotak Mahindra bank एवं YES bank शामिल हैं !

DDA के अनुसार आवेदन करने के लिए आवेदकों को पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को नामित बैंकों में जमा करवाना होगा !

ऑनलाइन:

ऑनलाइन DDA आवास योजना का आवेदन करने के लिए DDA वेबसाइट ने 8 बैंकों को सूचीबद्व किया है I जिसमें विभिन्न निर्देश, ब्रोशर और आवेदन पत्र उपलब्ध हैं ! इन 8 बैंकों की सूची में SBI, ICICI, AXIS, Kotak Mahindra, HDFC, Central bank of India, IDBI और YES बैंक शामिल है !

DDA आवास योजना के लिए पंजीकरण शुल्क:

DDA के अनुसार निचले आय समूह (लोअर इनकम ग्रुप) के लिए 1,00,000 रुपये पंजीकरण शुल्क होगा ! मध्य आय समूह के लिए एवं उच्च आय समूह फ्लैट्स के लिए 2,00,000 का शुल्क लिया जाएगा !

DDA ने आवेदन कर्ताओं के लिए इस वर्ष इस स्कीम को ऑनलाइन उपलब्ध करवाया है ! आवेदन करने के समय आवेदनकर्ता को प्रत्येक वर्ष में लागू होने वाले आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य होगा ! आप DDA आवास योजना के तहत आवेदन के लिए भुगतान नामांकित बैंकों की सूची में से किसी में भी कर सकते हैं ! यदि आप इंटरनेट के प्रयोग से परिचित हैं तो आप आवेदन का भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते हैं !

DDA आवास योजना के आवेदन का पंजीकरण शुल्क आमतोर पर कुल फ्लैट लागत मूल्य का 10% है ! यदि कोई आवेदनकर्ता ड्रा में फ्लैट नहीं जीतता है तो उसे पंजीकरण शुल्क वापिस कर दिया जाता है ! यह शुल्क ऑनलाइन वेबसाइट द्वारा एवं बैंकों के माध्यम से भुगताया जाता है ! ऑफलाइन की अपेक्षा ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के कुछ लाभ है ! यदि आप अपने फॉर्म में किसी भी तरह का परिवर्तन एवं सुधार करना चाहतें हैं तो आप DDA की वेबसाइट पर जाकर 72 घंटों के भीतर इच्छा अनुसार सुधार कर सकते हैं !  

अंतिम चरण:

DDA आवास योजना के तहत अपने आवेदन पत्र को सावधानी पूर्वक भरने के पश्चात नामांकित बैंकों में से किसी भी एक में पंजीकरण शुल्क और आवेदन शुल्क के साथ अपना फॉर्म जमा करें ! परिणामों को जानने के लिए ड्रा के लिए सुनिश्चित किये गए दिन की प्रतीक्षा करनी होगी !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of