निवेश अर्थात विनियोग जिसे अंग्रेजी में हम इन्वेस्टमेंट कहते हैं, यह भविष्य में हमारे निरन्तर आय का एक बहुत बड़ा स्रोत होता है। जब हम अपने तथा परिवार के जीविकोपार्जन के लिये कोई आजीविका अपनाते है चाहे वो खुद का कोई व्यापार हो अथवा किसी संस्थान के अन्तर्गत कार्य करें, उससे जो भी आय प्राप्त होती है उसका कुछ भाग अपने भविष्य को सुरक्षित करने तथा भविष्य में आय का मुख्य स्रोत अर्थात नौकरी अथवा व्यवसाय को छोड़ने के बाद भी धन की निरंतरता को बनाए रखने के लिये, कहीं निवेशित करते हैं जिसे हम इंवेस्टमेंट भी कहते हैं। भूमी लेना, भवन निर्माण, सोने-चाँदी की खरिददारी करना, बैंक में फिक्स्ड डिपोजिट करना तथा जीवन बीमा आदि में निवेश करके हम अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते है। आज हम यहाँ इस लेख में मध्यवर्गीय भारतीयों के लिये निवेश के 5 बेहतरीन विकल्पों के बारे में बताएगें।

investment

1-पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) अर्थात लोक भविष्य निधि

पीपीएफ अर्थात लोक भविष्य निधि जिसकी शुरुआत सन् 1968 में भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत की गई थी जो कि एक पूरी तरह से टैक्स फ्री सेविंग स्किम है। पीपीएफ खाता 15 साल के लिये खुलवाया जाता है किन्तु यदि आप 15 वर्ष से पहले अर्थात परिपक्वता अवधि से पहले किसी कारणवश अपना खाता बंद करना चाहते हैं तो आपको विशेष अनुमति लेनी पड़ती है। आप आपना पीपीएफ अकाउंट एसबीआई के किसी भी शाखा में, भारत के किसी भी नेश्नलाइज्ड बैंक में तथा किसी भी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप कम से कम 100 रुपए डिपोजिट करके अपना पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं साथ ही आपको अपने पीपीएफ खाते में हर साल कम से कम 500 रुपये जमा कराने होते हैं, आप एक साल में 12 से ज्यादा इंसटॉलमेंट डिपोजिट नहीं कर सकते हैं और साथ ही आप साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं।

2-म्युचुअल फंड

यदि आप भी एफडी तथा पोस्ट ऑफिस से प्राप्त कम रिर्टन से असंतुष्ट हैं तथा निवेश के एक ऐसे विकल्प की तलाश में हैं जो आपको आपके निवेश के अनुरुप बेहतर रिटर्न प्रदान करने में सक्षम हो तो म्युचुअल फंड आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। म्युचुअल फंड को हिन्दी में पारस्परिक निधि कहते हैं किन्तु इसका अंग्रेजी नाम ही ज्यादा प्रचलन में है, म्युचुअल फंड में आप अपनी सुविधा तथा सामर्थ्य के अनुसार पैसे निवेश करते हैं तथा बदले में बेहतर रिर्टन प्राप्त कर सकते हैं। ये एक ऐसा ट्रस्ट है जहाँ म्युचुअल फंड कम्पनियां कई निवेशकों से पैसा लेकर उसे अलग-अलग शेर्यस तथा बांड्स में इंवेस्ट करती हैं। म्युचुअल फंड का एक सहसे हड़ा फायदा यह भी है कि आप अपने जरुरत के हिसाब से कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। इसमें निवेश करने का फायदा टैक्स सेविंग में होता है।

3-रियल स्टेट

बेहतर रिर्टन प्राप्त करने के लिये रियल स्टेट में निवेश करना भी एक अच्छा विकल्प है जो भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बहुत पुराने समय से प्रचलन में है। रियल स्टेस में इंवेस्ट से पहले जमीन, फ्लैट अथवा घर जो भी हो उसकी जानकारी अवश्य प्राप्त करें तथा सम्बंधित पेपरवर्क तथा उसकी जाँच भी अच्छे से करें और यदि आप निवेश के उद्देश्य से कोई प्लॉट खरीद रहे हैं जो कि मुख्य शहर से कुछ बाहर स्थित हो तो आने वाले कुछ वर्षों में वहाँ पर विकास की क्या स्थिति है इस बात पर भी गौर करें क्यूँकि यदि वहाँ विकास कार्य तेजी से होता है तो आपको जल्द ही बेहतर रिर्टन मिल सकता है।

4-जीवन बीमा

जीवन बीमा अर्थात लाइफ इंश्योरेंश पॉलिसी आज के समय की जरुरत के साथ ही निवेश का भी एक बेहतरीन विकल्प है। जीवन बीमे के रुप में आप अपने साथ-साथ अपने परिवार के भविष्य को भी सुरक्षित करते हैं अतः दीर्घकालीन निवेश के लिये जीवन बीमा एक अच्छा तथा लाभदायक विकल्प साबित होगा।

5-सोना

भारतीयों में सोने का प्रयोग पारंपरिक रुप से गहनों के साथ ही साथ निवेश के रुप में भी किया जाता रहा है। यदि आप भी गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो गोल्ड कॉइन में या गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते है जो कि भविष्य में आपको आपके निवेश किये गये धन का बेहतरीन रिटर्न प्रदान करेगा।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of