बच्चों की पढ़ाई, अचानक आये अस्पताल के खर्चे, घर की मरम्मत अथवा किसी भी आकस्मिक खर्चे के लिये कई बार हमें अचानक ही एकमुश्त रकम की जरुरत पड़ जाती है और ऐसे में हमारे द्वारा कियी गया बचत ही हमारे काम आता है। लेकिन आज के भागदौड़ भरी जिदंगी में किसी चीज के बारे में सोचने का वक्त ही नहीं मिल पाता है। हम चाहकर भी बचत जैसी बातों के बारे में तो बिल्कुल भी नहीं सोच पाते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह है पैसों की कमी तथा इन बचत स्कीमों का आमलोगों के समझ से परे होना। तो अगर आप भी ऐसी ही समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो हम आज हम आपको पोस्ट ऑफिस में पोने वाले छोटे-छोटे इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में बताएंगें जिनमें निवेश करके आप बड़ी बचत कर सकते हैं। हम में से ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता कि पोस्ट ऑफिस में भी समय-समय पर शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम्स निकलते रहते हैं, पोस्ट ऑफिस में निकलने वाली बचत स्कीमों की अवधि एक साल से लेकर पाँच साल तक होती है। जिनमें निवेश करके बड़ी बचत की जा सकती है। जैसे-

पोस्टऑफिस के छोटे स्कीमों में निवेश करें और पाएँ बड़ी बचत
पोस्टऑफिस के छोटे स्कीमों में निवेश करें और पाएँ बड़ी बचत

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम-5 साल की अवधि वाली इस योजना में आपको शुरुआत में 6,000 रुपये निवेश करने पड़ते हैं। इसका ब्याजदर हर महिने 8.4 प्रतिशत के दर से मिलता है। इस योजना में एक साल के बाद कभी भी आप अपनी जमा राशि निकाल सकते हैं, जिसके लिये आपको दो प्रतिशत पेनाल्टी देना होगा।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स-नेशनल सर्टिफिकेट स्कीम दो तरह के होती हैं। पहली जिनकी अवधि 10 वर्ष तक होती है और दूसरे की 5 वर्ष। अगर आप 5 साल के सर्टिफिकेट के लिये निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिये 100 रुपये से लेकर अपनी इच्छा अनुसार अधिकतम राशि जमा कर सकते हैं। इस पर निवेशक को ब्याज 8.5 प्रतिशत मिलता है और साथ ही टैक्स में छूट का भी प्रावधान हैं। अगर आप समय से पहले इन सर्टिफिकेट्स को इनकैशमेंट करना चाहते हैं तो ये कुछ खास परिस्थितियों जैसे मृत्यु आदि में ही हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट इस स्कीम के तहत जमाकर्ता को कम से कम 200 रुपये जमा करने पड़ते है। इस योजना के तहत एक साल में 8.2 प्रतिशत, दो साल में 8.3प्रतिशत, तीन साल में 8.4प्रतिशत तथा पाँच साल में 8.5 प्रतिशत तक ब्याज मिलता है। इसमें निवेश करने पर आपको टैक्स में भी छूट मिलता है और साथ ही आप चाहें तो 6 महिने के बाद अपनी इस योजना में जमा राशि निकाल भी सकते हैं।