जानिए भारत की 10 सर्व श्रेष्ठ बिकने वाली जीवन बीमा पॉलिसियां

0
246

जीवन बीमा आज के समय के अनुसार एक अनिवार्य नीति बन चुकी है, जो आपकी अनुपस्तिथि मैं आपके परिवार की रक्षा करती है! जीवन बीमा की सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप अपने प्रियजनों की देखभाल के लिए नहीं होते तो यह उन्हें एक निश्चित राशि प्रदान करती है! भारत में कई तरह की जीवन बीमा कंपनियां हैं जो विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियां प्रदान करती हैं! यहाँ इस लेख में हमने भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसीयों का उल्लेख किया है, जो इस प्रकार हैं:

Insurance

Endowment Plan: इस पॉलिसी के तहत बीमा कंपनी पॉलिसी धारक को परिपक्वता अवधि होने पर एक मुश्त रकम का भुगतान करती है! यदि किसी कारणवश पॉलिसी धारक की परिपक्वता अवधि से पहले मृत्यु हो जाती है, तो भुगतान की रकम नामांकित व्यक्ति को दे दी जाती है! इस योजना के अंतर्गत कुछ ऐसी नीतियां भी उपलब्ध हैं जो गंभीर बीमारी होने के मामले में भी कवरेज प्रदान करती हैं!

Whole L!fe !nsurance: यह जीवन बीमा पॉलिसी पॉलिसीधारक को आजीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है! इस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है!

Money Back Plan: यह पॉलिसी निवेश का एक रूप है जो भविष्य में पॉलिसीधारक को विभिन्न परयोजनो के लिए अच्छा रिटर्न देता है!

Jeevan Aarogya Plan: इस प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारक अपने लिए और अपने परिवार के सदस्यों में 75 साल की आयु तक के व्यक्ति के लिए इंश्योरेंस कवर शामिल कर सकता है ! इस पॉलिसी का दावा दुर्घटना या बिमारी के मामले में 24 घंटो में भारत के किसी भी अस्पताल में भर्ती होने पर किया जा सकता है !

UL!P: UL!P पॉलिसी धारक को निवेश एवं बीमा कवरेज का दोहरा लाभ प्रदान करती है! इस पॉलिसी के अंतर्गत उपभोगता को स्वयं निवेश विकल्प का चयन करने की अनुमति होती है !

Term L!fe !nsurance: इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक की अनिश्चित मृत्यु होने पर उसके द्वारा पहले से ही नामांकित किये हुए व्यक्ति या लाभार्थी को एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है, तांकि बीमा धारक का परिवार अपनी जीवन शैली को बनाये रख सकें !

B!ma Account -1: यह मूल रूप से अन्य बीमा योजनाओ की तुलना में एक अल्पकालिक योजना है ! इस योजना के तहत आपके बैंक खाते में शेष राशि के आधार पर आपको प्रति वर्ष 6% का आश्वाशन दिया जाता है !

Jeevan Surabh!: यह एक मनीबैक पॉलिसी है ! इस पॉलिसी के अंतर्गत परिपक्वता अवधि प्रीमियम भुगतान की अवधि से अधिक है और इस पॉलिसी के अन्तर्गत जोखिम कवर प्रत्येक 5 वर्षों में बढ़ता रहता है !

Jeevan Saral: यह एक विज्ञापन योजना है जिसके अंतर्गत पॉलिसी धारक के द्वारा नामांकित व्यक्तियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती है, भले ही योजना के अंतर्गत ही पॉलिसी धारक की मृत्यु हो !

Endowment Pol!cy L!m!ted Per!od: जैसा की नाम से ही पता चलता है की इस प्लान के अन्तर्गत प्रीमियम का भुगतान सिमित अवधि के लिए होता है ! इस योजना की विशेषता यह है की इसमें मध्यम प्रीमियम, उच्च तरलता और उच्च बोनस, दोहरा दुर्घटना लाभ उन्मुख होता है !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of