जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

0
693

सुकन्या समृद्धि योजना भारतीय सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत शुरू की गयी लड़कियों के लिए धनराशि जमा करने की योजना है! यह योजना वर्तमान में 9.1 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ प्रदान कर रही है! इस योजना से ग्राहक को आयकर लाभ प्रदान होता है!

सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना को एक लड़की के जन्म के पश्चात् किसी भी समय शुरू किया जा सकता है, जब तक वह लड़की दस साल की हो जाती है! इस योजना को शुरू करने के लिए न्यूनतम 1,000 रूपए तक की आवश्यकता है! वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 1.5 लाख रूपए जमा किये जा सकते हैं!

इस योजना को शुरू करने के लिए किसी भी डाकघर या वाणिज्यिक बैंकों की अधिकृत शाखाओं में खाता खोला जा सकता है! यह योजना खाता खोलने की तारीक से लेकर लड़की के 21 वर्ष की आयु तक का होने तक कार्यरत रहेगी!

इस योजना के अंतर्गत यदि लड़की 18 वर्ष की होने के बाद अपनी उच्च शिक्षा के खर्चो की पूर्ती करना चाहती है, तो उसे सरकार द्वारा 50% आंशिक वापसी की अनुमति दी जाती है!

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने के लिए क्या नियम हैं?

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए खाता प्राकृतिक या कानूनी संरक्षक द्वारा लड़की के जन्म से उसके नाम पर तब तक खोला जा सकता है, जब तक कि वह 10 साल की हो! इस योजना के नियमो के तहत, एक जमाकर्ता लड़की के नाम पर केवल एक खाता खोल सकता है! कोई एक जमाकर्ता किसी एक लड़की के लिए दो खाते नहीं खोल सकता!

जिस लड़की के नाम पर खाता खोला जाना है! उसका जन्म प्रमाण पत्र खाता खोलते समय डाकघर या बैंक में जमा करवाना आवश्यक है! इसके साथ ही जमाकर्ता के पास अन्य दस्तावेज जैसे पहचान पत्र और निवास प्रमाण का होना आवश्यक है!

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में कितनी राशि जमा की जा सकती है?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाते को 1,000 रुपये की प्रारंभिक राशि के साथ खोला जा सकता है! इसके बाद 100 रुपये में से कोई भी राशि इस शर्त के अनुसार जमा की जा सकती है कि एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 रुपये जमा किए जाएंगे! लेकिन कुल जमा पैसा एक वित्तीय वर्ष में 1, 50,000 से अधिक नहीं हो सकता!

खाते में राशि खाते के खुलने की तारिक से लेकर 15 वर्षों के पूरे होने तक ही जमा की जा सकती है! 9 वर्षीया के लिए राशि तब तक जमा करनी होती है, जब तक वह 24 साल की नहीं हो जाती! जब अकाउंट परिपक्व होता है तब 24 साल से 30 साल के बीच की अवधि में खाता शेष राशि पर ब्याज कमाता रहता है! एक अनियमित खाता जिसमे न्यूनतम राशि जमा नहीं की गई है, उसे प्रति वर्ष 50 रुपये तक के जुर्माने का भुगतान करना पड़ता है!  

सुकन्या समृद्धि योजना में राशि जमा करने का तरीका क्या है?

खाते में राशि नकद में या चेक या डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा जमा की जा सकती है! जिस माधयम से भी राशि जमा की जाती है! उससे सम्बंधित साधन के पीछे जमाकर्ता द्वारा हस्ताक्षर आवश्यक हैं, जिसमे खाताधारक का नाम एवं खाता संख्या का शामिल होना जरूरी है! योजना के लिए राशि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के जरिये सम्बोधित पोस्ट ऑफिस या बैंक में भी जमा की जा सकती है!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of