जानिए क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और इसके फायदे

0
317

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना 3 मुख्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओ में से एक है ! इस योजना की घोषणा भारतीय सरकार द्वारा 2015 के बजट में की गई थी !

सितम्बर 2016 तक, लगभग 9.6 करोड़ लोगों ने इस योजना के अंतर्गत अपना नामांकन किया था !

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

यह एक दुर्घटना बीमा योजना है, जिसके अंतर्गत एक साल के लिए आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता होने पर कवर प्रदान किया जाता है ! इस योजना को सालाना नवीनीकृत किया जा सकता है !

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में क्या और कितना कवर है?

इस योजना के अंतर्गत नामांकित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु या स्थायी कुल विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये का कवर एवं स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये का कवर है !

स्थायी कुल विकलांगता की परिभाषा इस प्रकार है: इसमें दोनों आँखों या दोनों हाथों या दोनों पैरों के उपयोग की हानि या एक हाथ एक आँख एक पैर की कुल हानि को शामिल किया गया है !

स्थायी आंशिक विकलांगता की परिभाषा इस प्रकार है: इसमें एक आँख एक हाथ एक पैर के उपयोग की कुल एवं अप्रत्यक्ष हानि को शामिल किया गया है !

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कवर किसी भी अन्य बीमा योजना के होने पर भी ग्राहक को प्राप्त होगा ! यह योजना मेडिक्लेम नहीं है अर्थात यदि अचानक दुर्घटना के बाद ग्राहक हस्पताल में भर्ती होता है और जिसके परिणाम स्वरुप मृत्यु या विकलांगता होती है, तो अन्य खर्चों की पूर्ति का कोई प्रावधान नहीं है !

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पात्रता:

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 18 वर्ष से 70 वर्ष की आयु तक के सभी व्यक्ति शामिल होने के लिए पात्र हैं !  

यदि ग्राहक के एक या अन्य बैंकों में कई खाते है, तो ग्राहक केवल एक खाते के माध्यम से ही प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना में शामिल हो सकता है !

यदि आपका संयुक्त खाता है, तो खातें में शामिल सभी धारक इस योजना का लाभ उठा सकतें हैं !

इस योजना का लाभ अनिवासी भारतीय भी ले सकते हैं ! लेकिन बीमे की रकम का भुगतान भारतीय मुद्रा में ही किया जाएगा !

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का कितना प्रीमियम है और इसका भुगतान कैसे करना है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को प्रतिवर्ष 12 रुपये का योगदान ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से अपने बैंक खाते से 1 जून से पहले करवाना होगा !

हालांकि, जिन बैंकों में ऑटो डेबिट 1 जून के बाद होता है, उन बैंकों द्वारा कवर प्रीमियम के ऑटो डेबिट की तारीक से ही शुरू होगा !

वार्षिक नवीनीकरण की तिथि 1 जून होगी ! अगर ग्राहक एक बैंक से अधिक के साथ इस योजना के लिए एनरोल किया गया है, तो दावे की रकम का भुगतान केवल एक बैंक द्वारा किया जाएगा अन्य सभी प्रीमियम जब्त किये जा सकते हैं ! प्रीमियम की समीक्षा वार्षिक दावों के अनुभव के आधार पर की जाएगी !

जबकि अप्रत्याशित प्रतिकूल परिणामों को छोड़कर, यह सुनिश्चित करने के प्रयास किये जाएंगे कि क्या पहले 3 वर्षों में प्रीमियम में कोई वृद्धि हुई है अथवा नहीं ! इसके इलावा ग्राहक कोई भी नीति प्रमाण पत्र नहीं जारी किया जाएगा क्योंकि केवल भाग लेने वाले बैंक ही मास्टर पॉलिसी धारक होंगे !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of