जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और इसके फायदे

0
426

जीवन ज्योति बीमा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गए कई सामजिक सुरक्षा कार्यकर्मो में से एक महत्वकांशी योजना है ! मूल रूप से यह योजना एक टर्म लाइफ इंशोरेंस पॉलिसी है, जिसे लम्बी अवधि के लिए या फिर सालाना आधार पर नए सिरे से किया जा सकता है ! यह योजना पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है !

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

जीवन ज्योति बीमा योजना की पात्रता:

यह योजना 18 साल से 50 साल तक की आयु वर्ग के नागरिकों के लिए है ! जो नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, उसका बैंक खाता होना आवश्यक है ! जो लोग इस योजना का लाभ 50 साल की आयु से पहले लेते है, उन्हें 55 वर्ष की आयु तक जीवन कवर की अनुमति दी जाती है ! जबकि, इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए ग्राहक को लगातार प्रीमियम का भुगतान करना होगा !

जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए प्रीमियम सम्बंधित जानकारी:

जीवन ज्योति बीमा योजना पॉलिसी धारक को हर वर्ष 330 रुपये का भुगतान आवश्यक है ! यह राशि प्रति वर्ष पॉलिसी धारक के बैंक खाते से किश्त के रूप में काटी जाएगी ! यह किश्त उस बैंक से कटेगी जहाँ से ग्राहक ने पॉलिसी का लाभ लिया है !

जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत जोखिम कवरेज क्या है?

इस योजना का लाभ लेने वाले पॉलिसी धारक को 2 लाख रुपये जोखिम कवरेज के रूप में दिए जाते हैं ! यदि यह पॉलिसी का लाभ ग्राहक ने एक साल से अधिक समय के लिए उठाया है, तो उसके सम्बंधित बैंक खाते से प्रत्येक वर्ष सहमत अवधि तक राशि की कटौती की जाएगी !

जीवन ज्योति बीमा योजना कब समाप्त की जाएगी?

जब पॉलिसी धारक 55 साल की आयु पूरी कर लेगा तब ये पॉलिसी समाप्त हो जाएगी ! जबकि इसको साकार करने के लिए पॉलिसी धारक को प्रति वर्ष नामांकित राशि का भुगतान करना आवश्यक है ! यदि ग्राहक को पर्याप्त निधि की कमी के कारणवश अपने बैंक में खाता बंद करना पड़ता है, जहाँ उसने इस योजना को बनाये रखा है, तो बीमा पॉलिसी को भी बंद कर दिया जायेगा !

जीवन ज्योति बीमा योजना की मुख्य विशेषताएं:

  • यह पॉलिसी एक वर्ष तक के लिए कवरेज प्रदान करती है !
  • पॉलिसी धारक किसी भी समय योजना को बंद कर सकता है और भविष्य में फिर से शामिल हो सकता है !
  • इस योजना के लिए नवीकरण उपलब्ध है !
  • सहभागिता बैंक इस स्कीम का मास्टर पॉलिसी धारक होगा ! यह योजना एक सरल एवं ग्राहक अनुकूल बीमा दावा निपटान प्रक्रिया प्रदान करती है ! जो व्यक्ति प्रारंभिक वर्ष में इस योजना का हिस्सा होने में विफल रहता है, वह व्यक्ति वार्षिक प्रीमियम देकर वार्षिक योजनाओ में शामिल हो सकता है ! इसके लिए उसे अच्छे स्वास्थय का स्वयं प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा !

इस योजना का लाभ ग्राहक की आकस्मिक मृत्यु होने पर नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपये के रूप में किया जाएगा !

जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें?

आप जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पंजीकरण एक बीमा कंपनी की मदद से खुद को नामांकित करके कर सकते हैं ! यह योजना सार्वजनिक जीवन बीमा कंपनीयो द्वारा जैसे LIC एवं अन्य सामान्य बीमा प्रादाताओ द्वारा बैंको के साथ टाई अप्प करने पर पेश की जाएगी !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of