न्यू नेशनल पेंशन स्कीम महत्वपूर्ण जानकारी

0
432

एसबीआई नेशनल पेंशन स्कीम 18 साल से 60 साल के आयु वर्ग के भारतीय नागरिकों के लिए सबसे किफायती सरकारी अनुमोदित पेंशन योजना है! एनपीएस 2004 में पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा शुरू किया गया था! इस स्कीम के लिए न्यूनतम वार्षिक अंशदान 6,000 रुपये है, इस अंशदान का भुगतान या तो साल में एक बार में और या फिर कम से कम 500 रुपये की किश्तों के रूप में किया जा सकता है!

न्यू नेशनल पेंशन स्कीम महत्वपूर्ण जानकारी

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम क्या है?

राष्ट्रीय पेंशन स्कीम अन्य सभी मौजूदा सेवानिवृत्ति योजनाओं (ईपीएफ, पीपीएफ और म्यूचुअल फंड्स) के बीच सबसे सस्ती सेवानिवृत्ति योजना है! सबसे सस्ती योजना होने के कारण शोधकर्ताओं के अनुसार यह योजना सबसे अधिक बिक्री दर्ज करेगी, लेकिन बिचौलियों के लिए कमीशन का बहुत काम भुगतान होने के कारण इस योजना को उनके द्वारा पदोन्नति नहीं मिल रही है!

जब एनपीएस योजना शुरू हुई तो उस समय परिदृश्य बहुत खराब था, उस समय फंड मैनेजमेंट की लागत 0.0009 प्रतिशत तक सीमित थी एवं उपस्थिति, या पीओपी, जहां निवेशक खाते खोलते थे वहां उनको प्रति खाता 20 रुपये से अधिक चार्ज करने की अनुमति नहीं थी चाहे निवेश संख्या कितनी भी बड़ी हो! इसके अतिरिक्त केंद्रीय रिकॉर्ड रखने वाली एजेंसी के लिए खाता खोलने का शुल्क 50 रूपए था! यह शुल्क केंद्रीय रिकॉर्ड रखने वाली एजेंसी के लिए वार्षिक फीस जोकि 225 रूपए है उससे अतिरिक्त था!

भारतीय सरकार ने निम्नलिखित उदेश्यों के साथ इस योजना की शुरुआत की है:

  1. बुजुर्ग आय प्रदान करने के लिए
  2. लंबे समय तक उचित बाज़ार आधारित रिटर्न प्रदान करने के लिए
  3. सभी नागरिकों को बुजुर्ग सुरक्षा कवरेज प्रदान करने के लिए

राष्ट्रीय पेंशन योजना के प्रकार:

राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत दो प्रकार के खाते आते हैं!

यह एक मूल पेंशन खाता है जिसमें पैसे वापसी पर कुछ सीमाएँ है !

  • इस खाते के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु होने से पहले केवल 20% योगदान ही वापिस लिया जा सकता है! जबकि शेष 80% जीवन बीमा कंपनी से वार्षिकी खरीदने के लिए आवश्यक है! वार्षिकी समय की निश्चित अंतराल पर ग्राहक द्वारा किये गए भुगतानों की एक श्रृंखला है! वार्षिकी योजना के अंतर्गत बीमाकर्ता को अपनी मृत्यु तक या योजना की परिपक्वता तक आय का भुगतान नियमित अंतराल पर करना पड़ता है!
  • इस खाते के अंतर्गत सेवानिवृति के बाद भी तक़रीबन 60% योगदान को वापिस लिया जा सकता है! जबकि बाकी 40% का उपयोग अनुमोदित जीवन बीमा कंपनी से वार्षिकी खरीदने के लिए किया जा सकता है!

यह एक स्वेच्छिक बचत करने का विकल्प है ! इसके अंतर्गत एक व्यक्ति असीमित पैसा वापिस ले सकता है !

राष्ट्रीय पेंशन योजना का खाता खोलने के लिए निम्न चीज़ो का पूरा होना आवश्यक है!

  1. आपके पास मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और नेट बैंकिंग सुविधा  होने के साथ एक सक्रिय बैंक खाता  होना चाहिए!
  2. आपके पास आधार या पैन कार्ड होने आवश्यक है!
  3. यदि कोई आवेदक योजना लेने के लिए पैन कार्ड के साथ व्यक्तिगत पेंशन खाते के खोलने का चयन करता है, तो उसके सक्रियण PRAN सूचीबद्ध किए गए बैंकों द्वारा KYC सत्यापन के अधीन है!
  4. अपना फोटो स्कैन और अपलोड करें!
  5. नन्यूनतम राशि ₹500 का ऑनलाइन भुगतान करें!

फार्म का प्रिंट लें, उस पर अपनी फोटो पेस्ट करें और हस्ताक्षर करें ! यह सब होने के बाद फॉर्म को CRA में जमा करें !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of