जानिए क्या हैं अटल पेंशन योजना और इसके फायदे

0
1260

अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जैसे ड्राइवर, नौकरानियाँ एवं माली आदि के लिए भारतीय सरकार द्वारा जून 2015 में शुरू की गयी थी !  APY पूर्व सरकार की स्वावलम्बन योजना NPS LITE की प्रतिस्थापन के रूप में पेश की गयी थीपरन्तु भारतीय लोगों ने इसे पूर्णता स्वीकार नहीं किया था ! APY का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनके बुढ़ापे के लिए पैसे बचाने में मदद करना है, जब वे काम कर रहे हैं ! यह योजना  सेवा निवृति के बाद पैसे वापसी की गारंटी देती है !  जो श्रमिक 31 दिसंबर 2015 से पहले इस योजना में शामिल हो गए हैं, उनके लिए यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 50 प्रतिशत अंशदान के सहयोग का भी वादा करती है, जोकी 1000 रूपए प्रतिवर्ष है !

जानिए क्या हैं अटल पेंशन योजना और इसके फायदे

अटल पेंशन योजना केवल उन लोगों के लिए लागू होती है:

जो भारतीय नागरिक है !

जिसका वैद्य बैंक खाता है !

जो 18 वर्ष से 40 वर्ष के लोगों के लिए मान्य है !

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ:

यह योजना ग्राहकों को 1000 से 5000 रुपये तक की गारंटीकृत पेंशन प्रदान करती है ! इस योजना के तहत एक ग्राहक एक वर्ष में एक बार संचय चरण के दौरान पेंशन राशि को कम या बड़वा सकता है !

यदि किसी कारण वश ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो उस मामले में उस ग्राहक का पति या पत्नी उस पेंशन का अपनी मृत्यु तक हकदार होगा !

यदि पति और पत्नी दोनो का निधन हो जाता है, तो उस मामले में ग्राहक द्वारा पहले से ही किये गए नामांकित व्यक्ति को पेंशन धन उसकी 60 वर्ष की उम्र तक प्राप्त होगा !

यदि ग्राहक की 60 वर्ष से पहले मृत्यु हो जाती है, तो उसका पति या पत्नी अपनी इच्छा के अनुसार या तो योजना को बंद करके जमा राशि का दावा कर सकता है और चाहे तो आवश्यकता अनुसार ग्राहक के नाम के तहत खाते को बनाये रख सकता है !

अटल पेंशन योजना का आवेदन करने की विधि:

बैंक शाखा एवं डाकघर में संपर्क करें जहाँ पहले से ही आपका बचत बैंक खाता आयोजिय किया गया है ! यदि आपका किसी बैंक में बचत खाता नहीं है, तो आप किसी नज़दीकी बैंक या डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं और वहां APY पंजीकरण फार्म भर सकते हैं !

अगर आप इंटरनेट चलाने में सक्षम हैं, तो आप APY पंजीकरण अपने बचत खाते के माध्यम से सीधा इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करके कर सकते है !

अपने योगदान के लिए आप अपने बचत खाते से ऑटो डेबिट सुविधा का चयन भी कर सकते है ! APY के अंतर्गत आपके नामांकन की उम्र से लेकर 60 साल की उम्र तक प्रीमियम आपके बचत खाते से डेबिट किया जाएगा !

APY के अंतर्गत ऑटो डेबिट का विकल्प सभी बैंकों में उपलब्ध नहीं है ! इस सुविधा की पेशकश भारत के कुछ प्रमुख बैंकों द्वारा की जा रही है ! जिनमें एसबीआई और आईसीआईसीआई जैसे बैंक शामिल है ! यदि आपके बैंक में यह सुविधा शामिल नहीं है, तो आपको APY पंजीकरण के लिए अपने बैंक में एक बार जाना पढ़ सकता है !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of