जानिये आपके लोन के रिजेक्ट होने के कुछ मुख्य कारण

0
1041

यदि आपको पैसों की सख्त जरुरत है और आप लोन लेने के लिए भारत के बैंकों में आवेदन कर चुके हैं और वह पूर्ण नहीं हो रहा या खारिज हो रहा है तो यह निश्चित रूप से बहुत ही परेशानी की बात है! यह जानने का कोई तरीका नहीं है की आपको व्यक्तिगत ऋण के आवेदन के लिए अस्वीकृति मिल ही जायेगी! यदि आपको एक ऋणदाता से अस्वीकृति मिल चुकी है तो दूसरा ऋणदाता भी इससे लाल झंडी के रूप में देख सकता है और वह भी आपके ऋण के आवेदन को अस्वीकार कर सकता है! इतना ही नहीं हर अस्वीकृत ऋण आवेदन आपकी क्रेडिट फाइल में सूचीबद्व होती है इसलिए वह ऋणदाता के द्वारा आसानी से जाँची जा सकती है!

जानिये आपके लोन के रिजेक्ट होने के कुछ मुख्य कारण

आखिर आपके व्यक्तिगत ऋण आवेदन के खारिज होने के क्या कारण हो सकतें हैं!

इस लेख में हम कुछ ऐसे कारणों का उल्लेख करेंगे जो आपके व्यक्तिगत ऋण आवेदन के खारिज होने का कारण हो सकतें हैं!

बुरा क्रेडिट इतिहास यदि आप का क्रेडिट स्कोर बुरा है तो वो भी आपके व्यक्तिगत ऋण के खारिज होने का एक मूल कारण हो सकता है जबकि बुरा क्रेडिट मूल रूप से १ में जमा होता है किन्तु इसके विभिन्न स्तर है! उदहारण के लिए आपने किसी भी क्रेडिट कार्ड या ऋण भरने में कोइ चूक नहीं की लेकिन आपने अतीत में बहुत सारे ऋणों के लिए आवेदन किया हो सकता है! इसलिए ऋण आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर की जांच अवश्य कर लें!

अप्रयाप्त आय ऋणदाता आपके आवेदन को स्वीकृति तब तक नहीं देता जब तक यह निश्चित नहीं करले की आपकी आय ऋण के मासिक भुगतान को भरने में सक्षम हो! आपको ऋण पात्र होने के लिए कुछ मापदंडो पर जो ऋणदाताओं द्वारा बताये जातें हैं उनपर पूरा उतरना होगा!

संदेहास्पद ऋण उद्देश्य ऋण का आवेदन करने से पहले यह जांचना आवश्यक है की आप जिस ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके लिए वित्त करने में सक्षम है और उसको कैसे इस्तेमाल करना चाहतें हैं! कई ऋण प्रतिबंधों के साथ लागु किये जाते है की धन को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है!

गलत विवरण ऋणदाता ऋण देने से पूर्व आवेदन में आपके द्वारा दी गयी जानकारी की पुष्टि करेंगे! यदि आपके द्वारा दिए गए विवरण में कोई विसंगतियां मिलती है तो ऋणदाता आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकता है!

आपके पास पहले से बहुत अधिक ऋण है यदि आप पहले से ही कई ऋणों को धारण कर चुकें हैं तो संभव है की ऋणदाता आपके ऋण आवेदन को ख़ारिज कर दे!

अपर्याप्त या अस्थिर रोजगार इतिहास ऋणदाता आवेदन करने वाले के रोजगार की स्थिरता के बारे में सावधानी रखतें हैं! बहुत से ऋणदातों का ये मानना है की आवेदन कर्ता के पास एक स्थिर नौकरी होनी चाहिए अन्यथा ऋणदाता आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार कर सकतें हैं!

सुरक्षित सम्पति का कम मूल्य होने पर बहुत से ऋणदाता सम्पति के प्रकार पर प्रतिबन्ध जताते हैं जो सम्पति आप सुरक्षित ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग कर सकतें हैं! इसलिए यदि आपकी सम्पति निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती तो ऋणदाता आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार कर सकता है!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of