जानिए CIBIL स्कोर सुधारने के तरीके

0
281

खराब सिबिल स्कोर उन लोगों के लिए एक बुरे सपने की तरह हो सकता है, जिनके पास अपनी ज़रूरतों जैसे आपातकालीन चिकित्सा को पूरा करने के लिए ऋण लेना ही के मात्र विकल्प रह जाता है! ख़राब सिबिल स्कोर आपकी वित्तीय समस्याओं को काफी हद तक बढ़ा सकता है! लेकिन कुछ उपायों का अनुसरण करने पर आप अपने ख़राब सिबिल स्कोर को सुधार सकते हैं! नीचे दी गयी युक्तियाँ आपको अपना सिबिल स्कोर सुधारने में एवं आपके सिबिल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालने में कारागार हैं!

जानिए CIBIL स्कोर सुधारने के तरीके

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें और उसमे त्रुटियों की जांच करें:

अगर आप सोचते हैं कि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट इतिहास है, तो संभव है की उसमें कुछ रिपोर्टिंग त्रुटियां हो सकती हैं, जो आपके सिबिल स्कोर को अपरिहार्य रूप से ख़राब कर रही हैं! उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने ऋण का पूर्ण भुगतान किया है एवं अपना खाता बंद कर दिया है, तो संभव है की कुछ प्रशासनिक त्रुटियां होने के कारण आपका खाता अभी भी ओपन दिखाया जा सकता है! इन त्रुटियों को ठीक करने पर आपके सिबिल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है!

इसी तरह, यह विधि किसी भी संदिग्ध गति-विधि की जांच करने के लिए भी उपयोगी है!  ब्यूरो के साथ विवाद दर्ज करने पर एवं यह सुनिश्चित करने पर  कि इसका  समाधान हो गया  है, आप अपने सिबिल स्कोर पर तत्काल सकारात्मक प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं!

किसी भुगतान में देरी करें एवं भूलें नहीं:

आपके क्रेडिट स्कोर की गणना करने में आपके द्वारा किया गया चुकौती व्यवहार बहुत ही महत्वपूर्ण है!  आपके  क्रेडिट कार्ड और ऋण भुगतानों का ट्रैक रिकॉर्ड आपके सिबिल  स्कोर का लगभग एक तिहाई कमा सकता है! एक भी देरी से किया गया भुगतान आपके सिबिल स्कोर को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है! बहुत से लोग अपने बिल का देरी से भुगतान करते हैं अथवा कई बार  भुगतान को पूरी तरह से ही छोड़ देते हैं!  यदि आप अपने सभी बिलों का समय से भुगतान करना शुरू कर दें, तो आप अपने क्रेडिट स्कोर पर तुरंत सकारात्मक प्रभाव देखेंगे !

आपको अपने सभी भुगतानों को भुगतान करने की तिथि से कम से कम 5 कार्य दिवसों से पहले करना चाहिए! यदि आप चेक द्वारा भुगतान करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाइये कि आप देय तिथि से कम से कम 10 दिन पहले भुगतान करें!

आपको अपनी क्रेडिट सीमा के उपयोग को सिमित करना चाइये:

अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग अनुमोदित सीमा  तक करें! अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिल को अपने कार्ड की अनुमोदित सीमा के 50% से अधिक उपयोग करें!

उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्ड की अनुमोदित सीमा एक लाख रूपए महीना है तो उसका उपयोग पचास हज़ार से ऊपर करें!

अपनी कार्ड सीमा के 50% से अधिक उपयोग करने पर आप यह दर्शाता है कि आप खर्च अनुशासित नहीं हैं और आप अपने ऋण दायित्वों को चुकाने में पूरी तरह से सक्षम नहीं हैं! ऐसा करने पर आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आती है!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of