भारतीय महिलाओं के लिये कम लागत वाले व्यवसाय

0
1425

पहले भारत में यदि किसी परिवार में लड़की पैदा हुई तो उसके जन्म के साथ ही उसके माँ बाप को उसकी शादी की चिन्ता होने लगती थी तथा उसके शादी के लिये खर्चे जोड़ना शुरु कर दिया जाता था पर अब ये सब पहले की बात हो चुकी है अब लोग बेटियों को बोझ नहीं बल्कि सौभाग्य समझते हैं तथा उनकी पढ़ाई लिखाई पर भी ध्यान देते हैं और इतना ही उन्हें अपनी मर्जी से अब अपना करियर चुनने की आजादी भी मिलती है यहाँ तक कि पहले जहाँ शादी को औरतों के करियर पर पूर्ण विराम समझा जाता था वहीं अब ज्यादातर महिलाएँ शादी के बाद भी अपने नौकरी तथा व्यवसाय पर पूरा ध्यान दे रहीं हैं तथा अपने मन मुताबिक काम भी कर रही हैं, आज हम इस लेख में भारतीय महिलाओं को ध्यान में रखकर कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि कम से कम लागत में भी आसानी से शुरु किया जा सकता है।

low investment business for womens in hindi

1-ऑनलाइन बिजनेस

आज के समय में लोग अपनी हर जरुरत के लिये ऑनलाइन माध्यम पर निर्भऱ करते हैं चाहे वो कपड़े की खरिददारी हो अथवा घर के जरुरत का कोई सामान लेना हो, रेल टिकट बुक करना, होटल बुक करना या फिर मूवी टिकट हर छोटा बड़ा काम इंटरनेट के माध्यम से करते हैं। ऐसे में यदि आपको इंटरनेट की जानकारी हो तो स्वयं का ऑनलाइन बिजनेस शुरु करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप कम से कम लागत में आसानी से घर बैठे अपना ऑनलाइन व्यापार शुरु कर सकते हैं और अपने उत्पादों तथा सेवाओं को ग्राहकों को बेच सकते हैं।

2-फ्रिलांस राइटर

यदि आपको लगता है कि आप अच्छा लिख सकते हैं तथा लेखन के माध्यम से लोगों तक अपनी बात पहुँचा सकते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिये ही बना है, आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी टॉपिक चुन सकते हैं तथा अपनी लेखनी के दम पर पैसे कमा सकते हैं।

3-टिफिन सर्विस

रोजगार की तलाश में लाखों युवा अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में आकर रहने को मजबूर होते हैं और रोज दस से बारह घंटे की ड्युटी करते हैं जो कि काफी थका देने वाली होती है ऐसे में फिर खुद के लिये खाना बनाना कई बार संभव नहीं हो पाता है तथा साथ ही रोज बाहर का खाना खाना महंगा तथा अस्वास्थ्यकर भी होता है ऐसे में सबको घर के बने खाने की तलाश होती है अतः टिफिन का व्यवसाय हर लिहाज से फायदेमंद साबित होगा और जिसके लिये आपको  बहुत ज्यादा पूँजी की भी आवश्यकता नहीं होगी। इसे आप छोटे स्तर पर एक-दो लोगों के साथ अपने घर की रसोई से भी शुरु कर सकते हैं।

4-इंटीरियर डिजाइनर

आजकल लोगों में घरों को सजाने का बहुत क्रेज है, घर के छोटे से छोटे कोने का प्रयोग बहुत भी सोच समझकर तथा व्यवस्थित तरिके से किया जाता है, फ्लैट हो अथवा ऑफिस हर जगह को सजाने तथा सुव्यवस्थित करने के लिए इंटीरियर डिजाइनर की आवश्यकता होती है फलस्वरुप दिन प्रतिदिन इस प्रोफेशन से जुड़े लोगों की डिमांड बढ़ती ही जा रही है अतः इंटीरियर डिजाइनर का बिजनेस आज के समय में एक सक्सेसफुल बिजनेस के रुप में उभरा है।

5-ट्यूशन क्लासेस

यदि आपको पढने तथा पढ़ाने का शौक है तो आप घर बैठे आसपास के छोटे-छोटे बच्चों को होम ट्यूशन देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं अथवा यदि आपका किसी एक विषय पर पकड़ हो तो उस विषय की क्लासेस चलाकर भी कमाई कर सकती हैं और इस काम के लिये आपको बस ब्लैकबोर्ड तथा स्टेशनरी से जुड़े कुछ सामान की आवश्यकता पड़ेगी जिसके लिये आपको बहुत ज्यादा लागत की जरुरत भी नहीं होगी अतः घर से ट्यूशन देने का काम भी एक अच्छा विकल्प है।

6-ब्युटी पार्लर का बिजनेस

कुछ समय पहले तक ब्युटी पार्लर का व्यवसाय केवल शहरों तक ही सिमित था लेकिन अब यह कस्बों तथा गावों तक फैल चुका है तथा खुद की त्वचा तथा बालों को सुदंर बनाये रखने तथा उसको मेंटेन करने के लिये आज लोग हजारों लाखों खर्च करने को तैयार हैं अतः ब्युटी पार्लर का बिजनेस आज के समय में काफी फायदेमंद है, यदि आप चाहें तो इसे छोटे स्तर पर शुरु कर सकते हैं तथा आवश्यकता अनुसार इसमें विस्तार करें।

7-कुकिंग क्लासेस

अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तथा अलग-अलग डिशेज बनाने में महारत रखती हैं तो आप घर से ही खुद की कुकिंग क्लासेस भी चला सकती हैं

8-डे केयर

आजकल ज्यादातर परिवारों में माता-पिता दोनों ही कामकाजी होते हैं अतः दोनों में किसी के भी पास इतना टाइम नहीं होता कि वो दिनभर बच्चे के साथ रह सकें ऐसे में उन्हें बच्चे के देखभाल के लिये डे केयर की जरुरत पड़ती है जहाँ बच्चे को घर का माहौल तो मिलता ही है साथ ही साथ घर के जैसी देखभाल भी होती है, अतः घर में डे केयर खोलकर भी अच्छी कमाई की जा सकती है।

9-हॉबी क्लासेस

अगर आपको गाना, नाचना, कोई इंस्ट्रूमेंट बजाना अथवा आर्ट एण्ड क्राफ्ट की जानकारी हो तो इस कला को आप दूसरों को सिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

10-यूट्यूबर

अगर आप मेकअप,ब्युटी एंड वेलनेस,खाना बनाने या फिर किसी भी फिल्ड में पारंगत हैं तो आपको बस एक अच्छे कैमरे तथा थोड़ी एडिटिंग स्किल्स की जरुरत है और फिर आप खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर आसानी से इनसे संबंधित विडियोज बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे जैसे आपके सब्सक्रिप्शन तथा लाइक्स बढ़ेंगे आपके आय में भी इजाफा होगा।