5 हजार, 10 हजार, 15 हजार लगाकर खुद का व्यापार करने और पैसे कमाने के तो आपने बहुत सारे आईडियाज देख और सुन लिये होंगें। पर आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताएगें जिसमें आप बीना एक रुपये खर्च किये कमाई कर सकते हैं और वो भी अपने घर से। इससे अच्छा और क्या हो सकता है जहाँ आप अपने घर में रहकर बीना पैसे लगाये कमाई कर सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही शानदार विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं-

घर बैठे कैसे करें कमाई
घर बैठे कैसे करें कमाई

ट्यूटर

आप अपने घर में रहकर छोटे-छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर कमाई कर सकते हैं और इस काम के लिये आपको किसी भी तरह का निवेश करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। और जैसे-जैसे आपकी कमाई बढ़ेगी आप अन्य सुविधाओं को एकत्र करके बड़े क्लास के बच्चों को भी पढ़ा सकते हैं जिससे आपकी कमाई और ज्यादा बढ़ जाएगी।

योगा इंस्ट्रक्टर

आज के समय में हर इंसान अपनी हेल्थ को लेकर पहले से कहीं ज्यादा सजग हो चुका है। और खुद को स्वस्थ रखने के लिये लोग जिम और योगा क्लासेस ज्वाइन करते हैं। अगर आप चाहें तो अपने घर में ही योगा सीखा सकते हैं। जिसके लिये आप पर पर्सन 500 रुपये से लेकर 3 हजार रुपये तक ले सकते हैं।

डांस क्लासेस

अगर आपको नाचने गाने का शौक है तो आप इसमें भी करियर बना सकते हैं। और इसके लिये जरुरी नहीं कि आपको बाहर जाना पड़े। आप अपने घर में ही डांस क्लास की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आप हर महिने 15 से 20 हजार रुपये आराम से कमा सकते हैं।

ट्रांसलेटर

अगर आपको दो या दो से अधिक भाषओं का ज्ञान है तो आप एक अनुवादक के तौर पर भी काम कर सकते हैं। आज के समय में लगभग हर संस्थान में ट्रांसलेटर की जरुरत होती है जो कि अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद कर सकता हो। इसमें आप फ्रिलांस के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

 कंटेंट राइटर

लोगों की ऑनलाइन पढ़ने की रुचि दिनोदिन बढ़ती जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण है समय की कमी, जिसके वजह से अब कोई भी खासकर युवावर्ग घंटों अखबार के पन्ने नहीं पलटना चाहता। खबरों तथा अन्य कंटेंट के लिये वो इंटरनेट का सहारा लेते हैं जिसकी वजह से कंटेट राइटर की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में फ्रिलांस कंटेंट राइटर बनकर आप घर से कमाई कर सकते हैं। इसके लिये बस आपको लिखने की कला और भाषा तथा व्याकरण का सही ज्ञान होना चाहिए। साथ ही सही शाब्दों तथा मात्रा का प्रयोग भी आना चाहिए।

इसके साथ ही जंबा टीचर, डाटा एंट्री, म्युजिक तथा इंस्ट्रूमेंट टीचर, कुकिंग क्लासेस, सिलाई और पेंटिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट जैसी चीजें सीखाकर भी घर से कमाई की जा सकती है।