जानिए भारत में कैसे लें एजुकेशन लोन?

0
621

अच्छी शिक्षा हासिल करना हर किसी का सपना होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह सपना साकार करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनके पास पढ़ने के लिए उपयुक्त पैसा नहीं होता ! पैसे की कमी के कारण जो लोग उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाते अब उन्हें अधिक मायूस होने की आवश्यकता नहीं है ! भारत के बहुत से बैंक कुछ निर्धारित शर्तों एवं नियमों पर एजुकेशन लोन देने के लिए तैयार है !

Education-loan-hindi

भारत के लोकप्रिय बैंक जो एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं, उनकी सूची इस प्रकार है:

  1. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  2. एक्सिस बैंक
  3. यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया
  4. एच डी ऍफ़ सी बैंक
  5. आईसीआईसीआई बैंक
  6. पंजाब नेशनल बैंक
  7. इंडियन ओवरसीज बैंक
  8. देना बैंक
  9. विजया बैंक, इत्यादि !

बैंक से लोन लेने की विधि:

बैंक किसी भी व्यक्ति को एजुकेशन लोन देने से पहले उसकी वापसी सुनिश्चित करता है ! आमतोर पर एजुकेशन लोन उस व्यक्ति को ही दिया जाता है जो व्यक्ति इसे वापिस करने की क्षमता रखता हो ! लोन की वापसी स्टूडेंट के अभिभावक अथवा स्वयं स्टूडेंट द्वारा पढ़ाई पूरी करने के बाद की जा सकती है ! एजुकेशन लोन लेने ले लिए स्टूडेंट को किसी गारंटर की जरुरत पड़ती है, जो स्टूडेंट का अभिभावक या रिश्तेदार भी हो सकता है !

एजुकेशन लोन किस अवस्था में मिल सकता है?

आप एजुकेशन लोन स्कूल या कॉलेज की फीस भरने के लिए, हॉस्टल की फीस भरने के लिए अथवा लाइब्रेरी या लेबोरेटरी की फीस भरने के लिए ले सकते हैं ! इसके अतिरिक्त किताबों, यूनिफार्म, इंस्ट्रूमेंट्स, इक्विपमेंट्स की खरीद के लिए भी एजुकेशन लोन लिया जा सकता है ! जो विद्यार्थी विदेश में पढ़ना चाहतें है वह विदेश यात्रा खर्च, स्टडी टूर, थीसिस, प्रोजेक्ट वर्क आदि के लिए भी एजुकेशन लोन ले सकतें है !

एजुकेशन लोन की सीमा

किसी भी कोर्स में होने वाले खर्चो को पूरा करने के लिए भारतीय बैंक वित्तीय मदद प्रदान करते हैं ! एजुकेशन लोन के अनतर्गत देश एवं विदेश में पढाये जाने वाले विभिन्न कोर्स शामिल होते हैं ! स्टूडेंट अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी बैंक से लोन ले सकता है !

भारत में कई कोर्सों के लिए एजुकेशन लोन लिया जा सकता है, जिसमें 12वी की शिक्षा, ग्रेजुएशन की शिक्षा, पोस्ट गडुएशन की शिक्षा, पीएचडी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, डेंटल, लॉ, मैनेजमेंट, कंप्यूटर, सी ए, आई सी डब्लू ऐ, आदि शामिल हैं ! यदि कोई स्टूडेंट विदेश में पढ़ाई करना चाहता है तो वह प्रतिष्ठित संस्थान एवं यूनिवर्सिटी द्वारा करवाए जाने वाले प्रोफेशनल या टेक्निकल कोर्स, एमबीऐ, एमसीऐ, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमएस इत्यादि कोर्सों के लिए एजुकेशन लोन ले सकता है !

एजुकेशन लोन की प्रक्रिया

यदि विद्यार्थी 4 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन लेना चाहता है तो उसे बैंक में किसी तरह की सिक्योरिटी देने की आवश्कयता नहीं होती ! इस रकम से अधिक का लोन लेने पर विद्यार्थी को सिक्योरिटी एवं किसी थर्ड पार्टी गारंटर की आवश्कयता होती है ! लोन लेने से पहले विद्यार्थी को और भी कई प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ता है ! कई बार बैंक लोन देने से पूर्व एप्लिकेंट के पेरेंट्स के फाइनेंशियल स्टेटस पर भी ध्यान देते हैं !

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of