जानिए आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के लाभ

0
713

आधार कार्ड नंबर प्रत्येक भारतीय निवासी को UIDAI द्वारा जारी किया गया 12 अंकों वाला अद्वितीय पहचान संख्या है, जिसके कई लाभ हैं! इसके अलावा, आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़े जाने पर ग्राहक द्वारा विभिन्न लाभों की प्राप्ति की जा सकती है! ऐसा करने के लिए खाता धारक को अपने आधार कार्ड नंबर को अपने बैंक खाते से जोड़ने की सहमति देने की आवश्यकता होती है!

जानिए आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के लाभ

आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के विभिन्न लाभ इस प्रकार हैं:

संख्या को बैंक खाते से जोड़ने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ सामाजिक कल्याण योजना भुगतान प्राप्त करना है, और इससे भारतीय सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य विभिन्न योजनाओं का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है!

यह योजनाए इस प्रकार हैं:

  1. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटीएल): एल-पीजी उपभोक्ता का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होने पर एल-पीजी सिलिंडर की सब्सिडी रकम सीधा उसके खाते में जमा होती हैI
  2. कमोडिटी उत्पादों के लिए सब्सिडी: ग्राहक का आधार कार्ड उसके बैंक खाते से जुड़ा होने पर विभिन्न वस्तुओं के उत्पाद जैसे किरोसिन, चीनी, चावल, दाल आदि की सब्सिडी भी ग्राहक के लिंक किए गए खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है!
  3. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा): इस योजना के अंतर्गत आधार कार्ड का बैंक खाते से जुड़ा होने पर मजदूरी को सीधे श्रमिकों के बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है!
  4. जनजातीय कल्याण योजनाएं: इन योजनाओं द्वारा किया गया भुगतान भी लिंक किए गए बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है!
  5. छात्रवृत्ति: जो छात्र भारतीय सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त करते हैं, वह इस पैसे को केवल तभी प्राप्त कर सकते हैं जब उनके नाम से मौजूद बैंक खाता उनके आधार नंबर से जुड़ा हो! जबकि यह सुविधा केवल कुछ ही भारतीय राज्यों के छात्रों के लिए अनिवार्य है!
  6. देश व्यापक पहुंच: आधार कार्ड से जुड़े होने पर ग्राहक अपने खाते को भारत के किसी भी स्थान से ऑपरेट कर सकता है!

आधार कार्ड को खाते से जोड़ने में सक्षम बैंकों की सूची:

अपने ग्राहकों के लिए लगभग सभी भारतीय बैंकों ने आधार कार्ड को जोड़ने की सुविधा शुरू कर दी है !जिनमें से कुछ की सूचि इस प्रकार हैं:

  1. फेडरल बैंक
  2. ऐक्सिस बैंक
  3. भारतीय स्टेट बैंक
  4. शामराव विठ्ठल सहकारी बैंक
  5. आंध्रा बैंक
  6. एचडीएफसी बैंक
  7. आईडीबीआई बैंक
  8. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  9. इंडसइंड बैंक लिमिटेड
  10. आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ने का तरीका:

आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन अपने बैंक खातों से जोड़ सकते हैं! अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपने बैंक खाते से जोड़ने के लिए निचे दिए गए निर्देशों का अनुसरण करें:

सबसे पहले अपने बैंक की इंटरनेट सेवा का उपयोग करें यदि आपके पास अपने बैंक खाते के लिए इंटरनेट सेवा सक्रिय नहीं है तो उसे सक्रिय करने का विकल्प चुने! यदि आप इंटरनेट का उपयोग नहीं जानते तो ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवा सकते है!

ऑनलाइन लिंक करवाने के लिए अपडेट आधार कार्ड डिटेल्स ऑप्शन या फिर आधार कार्ड सीडिंग ऑप्शन का चयन करें! इनका चयन करने पर आपको अन्य पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा! यहाँ पहुँचने पर अपने आधार कार्ड की जानकारी सम्बंधित स्थान पर दर्ज करें!

इसके पश्चात सबमिट ऑप्शन पैर क्लिक करें! ऐसा करने पर आपके द्वारा दी गयी जानकारी बैंक के डेटाबेस में जमा हो जाएगी! बैंक दिए गए विवरण को सत्यापित करेगा और इस प्रक्रिया के अंत में आपके कार्ड से आपके बैंक खाते को लिंक कर देगा! इसकी सूचना आपको SMS या Email के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी!

यदि आप अपने बैंक खाते को ऑफलाइन लिंक करना चाहते हैं तो आपको अपने आधार नंबर को बैंक अकाउंट सीडिंग फॉर्म भर कर जमा करना पड़ेगा! आप इस फॉर्म को अपने बैंक की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of